Ladla Bhai Yojana Maharashtra: राज्य के युवाओं को मिलेगा निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण के साथ 10000 रूपये हर महीने

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने हाल ही में “Ladla Bhai Yojana” की घोषणा की है। मध्य प्रदेश में एक योजना चल रही है जिसका उद्देश्य लड़कियों के उत्थान को बढ़ावा देना है, और इसे लाडली बहना के नाम से जाना जाता है। लाडला भाई योजना की शुरुआत इस योजना के आधार पर की गयी है। राज्य में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए यह योजना शुरू की जा रही है।

एकनाथ शिंदे ने लाडला भाई योजना की घोषणा करके सरकार की आने वाले चुनावों में पकड़ मजबूत करने का दावा किया है। युवाओं को इससे नौकरी की सुनिश्चितता के साथ पढ़ाई भी मिलेगी। इस लेख में Ladla Bhai Yojana के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की गई है।

Ladla Bhai Yojana Maharashtra Overview

योजना का नाममहाराष्ट्र मुख्यमंत्री लाडला भाई योजना 2024
राज्यमहाराष्ट्र
घोषणा कर्तामहाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे
लाभार्थीराज्य के 12वीं पास, डिप्लोमा धारक, ग्रेजुएट युवक-युवतियाँ
आर्थिक मदद6,000, 8,000 और 10,000 रुपये प्रति माह
योजना का उद्देश्यराज्य में बढती बेरोजगारी को कम करना और रोजगार के अवसर के साथ आर्थिक मदद करना.
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटफ़िलहाल नही आई
WhatsApp Group Join Now

लाडला भाई योजना क्या है ?

महाराष्ट्र सरकार ने लाडला भाई योजना का ऐलान किया है। युवाओं को लाडला भाई योजना के तहत वित्तीय सहायता राशि मिलेगी। 12वीं पास युवाओं को ₹6,000, डिप्लोमा प्राप्त युवाओं को ₹8,000 और ग्रेजुएशन कंप्लीट किए युवाओं को ₹10,000 प्रति महीने मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now

हालांकि, युवाओं को इस योजना से जाना पड़ेगा ताकि उन्हें अपरेंटिसशिप का लाभ मिल सके। जिससे सरकार उनकी क्षमता और अनुभव का मूल्यांकन कर सके और उन्हें उसके आधार पर नौकरी प्रदान की जाएगी, उस समय उन्हें जारी की गई राशि दी जाएगी।

Ladla Bhai Yojana Maharashtra उद्देश्य 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने Ladla bhai Yojana 2024 की घोषणा करते समय Ladla bhai Yojana के मुख्य उद्देश्यों पर चर्चा की। यह दर्शाता है कि, इस योजना का प्रमुख लक्ष्य बढ़ती बेरोजगारी को कम करना और युवाओं को उनके क्षमता के आधार पर नौकरी देना है। युवा इस दिशा में अपनी कौशल विकास कर सके और अच्छी नौकरी पा सके ताकि वे अपने जीवन को सुखमय बना सके।

लाडला भाई योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • लाडला भाई की योजना को अपनाने वाले युवाओं को महाराष्ट्र में स्थायी रूप से निवास करना अवश्यक है।
  • भाई के लिए आवेदक की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए लाडला भाई योजना के।
  • युवा आवेदक को पहले से कोई सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए, अर्थात उसे बेरोजगार होना चाहिए।
  • जब लाडला भाई योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, तो उनकी विस्तार पूर्वक जानकारी अधिकारी वेबसाइट से प्रदान की जाएगी।
  • अगर किसी युवा की शैक्षणिक योग्यता बारहवीं कक्षा में है और वह बेरोजगार है। जब लाडला भाई योजना के लिए आवेदन किया जाता है, तो उन्हें प्रति महीने ₹6000 की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  • अगर किसी युवा ने एक मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा हासिल किया है और वे बेरोजगार हैं। चुने गए भाई को इस योजना के अंतर्गत पद पर ₹8000 प्रति महीने दिया जाएगा।
  • और अगर किसी युवा ने अपना स्नातक पूरा किया है। और उसकी नौकरी अभी भी नहीं हुई है। तो उन्होंने योजना के लिए आवेदन किया और जब उनका चयन हो जाएगा, तब उन्हें हर महीने ₹10,000 दिए जाएंगे।

Ladla Bhai Yojana Maharashtra आवेदन कैसे करे 

  • नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करें। 
  • महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किए गए आधिकारिक पोर्टल पर जाएँ। 
  • अब आपको यहाँ ‘पंजीकरण’ के विकल्प पर जाना होगा। 
  • आपको एक आवेदन पत्र प्रस्तुत किया जाएगा, अपनी कक्षा, व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, पता, पिता का नाम आदि जैसी सभी मांगी गई जानकारी सही-सही भरें। 
  • अब अगले चरण में, आपको ‘दस्तावेजों’ को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अंत में, आपको फॉर्म जमा करने के लिए ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा।
Latest Govt Yojana UpdatesClick Here

1 thought on “Ladla Bhai Yojana Maharashtra: राज्य के युवाओं को मिलेगा निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण के साथ 10000 रूपये हर महीने”

Leave a Comment