Maiya Samman Yojana 3rd Installment: तुरंत पेमेंट स्टेटस देखें क्योंकि ₹1000 तीसरी किस्त के रूप में खाते में आ गए हैं।

Maiya Samman Yojana 3rd Installment: झारखंड की महिलाओं के लिए Maiya Samman Yojana 3rd Installment जारी हो गई है। अब तक दो किस्तें मिल चुकी थीं, और तीसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रही महिलाओं के लिए यह खुशखबरी है।

सरकार ने इस योजना के अंतर्गत लगभग 48 लाख महिलाओं के बैंक खातों में ₹1000 की राशि ट्रांसफर कर दी है। आगे इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Maiya Samman Yojana third Installment Status Ckeck कैसे किया जा सकता है और आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियाँ।

Maiya Samman Yojana 3rd Installment Overview

Post का नामMaiya Samman Yojana 3rd Installment
योजना का नामMaiya Samman Yojana 
योजना की शुरुआत कब हुई2024
योजना को शुरू कियाझारखंड सरकार के द्वारा
तीसरी किस्त की तारीख7 अक्टूबर से लेकर 10 अक्टूबर के बीच
तीसरी किस्त के लाभार्थीState की 48 लाख महिलाएं
योजना की आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
WhatsApp Group Join Now

Maiya Samman Yojana Kya Hai

झारखंड मईया सम्मान योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर महीने ₹1000 की वित्तीय मदद दी जाती है

WhatsApp Group Join Now

ताकि वे अपने जीवनयापन और परिवार की जरूरतों को पूरा कर सकें। यह योजना 21 से 50 वर्ष की महिलाओं के लिए है, जिनका परिवार अंत्योदय श्रेणी में आता है। आवेदन प्रक्रिया सरल है, और महिलाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

Jharkhand Maiya Samman Yojana 2024 के लिए पात्रता मापदंड

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक महिला को झारखंड की निवासी होना चाहिए। केवल महिलाएं ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं, और उनकी उम्र 21 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदक महिला का परिवार अंत्योदय परिवार श्रेणी में होना चाहिए। आवेदन के लिए बैंक खाता मोबाइल नंबर से लिंक होना आवश्यक है।

Maiya Samman Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  राशन कार्ड
  •  मोबाइल नंबर
  •  रंगीन फोटोग्राफ
  •  बैंक खाता संख्या

Maiya Samman Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना बेहद आसान है। आपको बस नीचे दिए गए लिंक पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना है, जो कि पूरी तरह से मुफ्त है। इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंटआउट लें और उसमें मांगी गई सभी जानकारी भरें। सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता संख्या, आदि सलंग्न करें और इसे समय पर जमा कर दें।

Maiya Samman Yojana 3rd Installment  Short Information

झारखंड सरकार ने मईया सम्मान योजना की तीसरी किस्त 8 अक्टूबर 2024 को महिलाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है। इस किस्त के तहत ₹1000 की राशि प्रत्येक पात्र महिला के खाते में भेजी गई है। सरकार ने त्योहारों के मद्देनजर इस किस्त को जल्दी जारी किया ताकि महिलाएं त्योहार की तैयारी कर सकें। 

Maiya Samman Yojana 3rd Installment  की तिथि और समय

सरकार ने 8 अक्टूबर से 10 अक्टूबर के बीच सभी पात्र महिलाओं के बैंक खातों में डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से तीसरी किस्त ट्रांसफर की है। अगर किसी महिला को 10 अक्टूबर तक किस्त नहीं मिलती है, तो थोड़े समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। सरकार द्वारा इसके लिए आधिकारिक नोटिस भी जारी किया गया है।

Maiya Samman Yojana 3rd Installment ना मिलने पर क्या करें?

अगर आपको मईया सम्मान योजना के तहत कोई किस्त नहीं मिली है, तो आपको अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या प्रखंड कार्यालय में जाकर अपनी बैंक पासबुक और आधार कार्ड की जानकारी जमा करनी होगी। अगर आपके आवेदन में कोई गलती है, तो उसे सही करवा लें। इसके बाद आपकी किस्त आनी शुरू हो जाएगी।

मईया सम्मान योजना का स्टेटस कैसे चेक करें? – Maiya Samman Yojana third Installment Status Ckeck (Maiya Samman Yojana 3rd Kist Kaise Check Kre)

मईया सम्मान योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाकर आपको ‘प्रज्ञा केंद्र लॉगिन’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ‘जन सेवा केंद्र लॉगिन करें’ विकल्प चुनें और अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर लॉगिन करें। यहां पर ‘सर्च बेनिफिशियरी’ का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप अपना क्रमांक संख्या, मोबाइल नंबर और आधार कार्ड दर्ज करके योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो चुका है, तो आपको हर महीने बिना किसी समस्या के इस योजना का लाभ मिलता रहेगा। सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है, ताकि वे अपने परिवार के लिए बेहतर भविष्य की दिशा में कदम उठा सकें। 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी पात्र महिलाएं समय पर आवेदन करें और आवश्यक दस्तावेज सही तरीके से जमा करें, ताकि योजना का लाभ आपको भी मिल सके।

FAQs Related Maiya Samman Yojana 3rd Installment

1. मईया सम्मान योजना क्या है?  

उत्तर:- मईया सम्मान योजना झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है, जिसके तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

2. Maiya Samman Yojana 3rd Installment कब जारी की गई?  

उत्तर:- मईया सम्मान योजना की तीसरी किस्त 8 अक्टूबर 2024 को जारी की गई, और यह 10 अक्टूबर तक महिलाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा रही है।

3. मईया सम्मान योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?  

उत्तर:- इस योजना के लिए केवल झारखंड राज्य की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं, जिनकी उम्र 21 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और उनका परिवार अंत्योदय परिवार श्रेणी में आना चाहिए।

4. मईया सम्मान योजना का आवेदन कैसे करें?  

उत्तर:- इस योजना का आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। फॉर्म भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज सलंग्न कर संबंधित ग्राम पंचायत या प्रखंड में जमा करना होता है।

5. मईया सम्मान योजना का अगर किस्त नहीं मिलती तो क्या करना चाहिए?  

उत्तर:- अगर आपको मईया सम्मान योजना की किस्त नहीं मिलती है, तो आपको अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या प्रखंड कार्यालय में जाकर बैंक पासबुक और आधार कार्ड जमा करना चाहिए और आवेदन में सुधार करवाना चाहिए।

More Latest Govt Yojana UpdatesClick Here

Leave a Comment